The Kerala Story : Film Review | द केरला स्टोरी : फिल्म समीक्षा | Is The Kerala Story is best & real ? 3

The Kerala Story : Film Review | द केरला स्टोरी : फिल्म समीक्षा – True Story or Not?

Is The Kerala Story real story?

The Kerala Story / द केरला स्टोरी यह फ़िल्म इस समय की सबसे चर्चित फिल्मों में से एक है। ऐसी फ़िल्में भारत में बनती रही हैं। इस समीक्षा में यह जांच-पड़ताल की गई है कि यह सिर्फ एक प्रोपोगैंडा है या असली कहानी।  यह फ़िल्म किस उद्देश्य से बनाई गई है और दर्शकों पर कैसा असर डालती है? इस फ़िल्म की समीक्षा इस प्रकार है-

 

https://www.youtube.com/watch?v=3Jk3vquJDGs

फिल्म का नाम The Kerala Story / द केरला स्टोरी
स्टार कास्ट अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सोनिया बलानी, सिद्धि इडानी
लेखक सूर्यपाल सिंह, सुदिप्तो सेन, विपुल अमृतलाल शाह
निर्देशक सुदिप्तो सेन
निर्माता विपुल अमृतलाल शाह
रिलीज़ डेट 5 मई, 2023
रेटिंग 3

 

 

The Kerala Story / द केरला स्टोरी समीक्षा-

सुदीप्तो सेन ने यह फ़िल्म बनाई है और यह फ़िल्म रिलीज के पहले से काफी चर्चा में हैं। चर्चा में होने की एक बड़ी वजह यह भी मानी जा रही है कि यह फ़िल्म इस देश के एक अल्पसंख्यक धार्मिक समुदाय को टारगेट करती है। और कुछ एक जो उदाहरण रहे होंगे- कनवर्ज़न के, धर्म परिवर्तन के।

इस फिल्म को बेचकर के वह उस धार्मिक समुदाय को लक्षित करती है और यह बताती है कि अगर इसे नहीं रोका गया तो पता नहीं केरला मुस्लिम स्टेट हो जाएगा। केरल के किसी मुख्यमंत्री ने कभी कहा था कि 10 सालों के बाद केरला मुस्लिम स्टेट हो जाएगा। धारणा आप समझ सकते हैं, इरादा आप समझ सकते हैं, इंटेंट आप समझ सकते हैं।

the kerala story

फिल्म ‘The Kerala Story’ क्यों देखें

हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री और व्यापक रूप से पूरी भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री में जो एक दक्षिणपंथी प्रतिक्रियावादी और भक्त समुदाय का उदय हुआ है। और वो जिस तरीके से फ़िल्में बना रहे हैं या दिखाना चाह रहे हैं और जिस लक्ष्य की पूर्ति करना चाह रहे हैं। असल में इस विचार को वे फैलाना चाह रहे हैं या उसी मकसद से बनी हुई है फ़िल्म में यह टोटली एजेंडा पर फ़िल्म है या प्रोपगेंडा फ़िल्म है।

अगर फ़िल्म की कसौटी पर, सिनेमा की कसौटी पर कसेंगे तो बेहद कमजोर फ़िल्म हैं । फ़िल्म में स्क्रिप्ट में दिक्कतें हैं, अभिनय में दिक्कतें हैं, परफॉरमेंस क्वालिटी नहीं है। क्यों नहीं है ये तो कलाकार ही वैसे चुने गए हैं अदा शर्मा हिंदी फिल्मों की एक अभिनेत्री नहीं है, उन्हें मुख्य भूमिका मिली है। उसके अलावा लगभग नई लड़कियां है और लगभग नए लड़के है।

मैं नए लोगों को लेना कोई गलत बात नहीं मानता, ये तो बहुत अच्छी बात है की आपने प्रतिभाओ को मौका देते हैं। लेकिन क्या नई प्रतिभाओ में वो क्षमता है………. जो आपका उद्देश्य है उसको अच्छे तरीके से पेश कर सके ऐसा नज़र नहीं आता है।

 

फिल्म ‘The Kerala Story’ बनाने का उद्देश्य-

फ़िल्म की कहानी केरला के पृष्ठभूमि में वहाँ दिखाया गया है कि एक क्लास में पढ़ रही चार लड़कियां हैं। उनमें से एक मुस्लिम समुदाय की है, दो हिंदू धार्मिक समुदाय की है और एक क्रिस्चन है। मुस्लिम लड़की आसिफा काफी ऐक्टिव हैं वह इन तीनों को बरगला दिया है और कोशिश करते हैं कि इनका धार्मिक परिवर्तन कर दिया जाए।

ये इस्लाम कबूल करने और वहाँ हमेशा ब्रेनवॉश किया करती है। यहाँ तक कि हिंदू देवी देवताओं का भी मजाक उड़ाती है और ईसा मसीह का भी मजाक उड़ाती है और बताती है कि सिर्फ अल्लाह ही है जो इस दुनिया को बचा सकता है। यहां बिल्कुल एकांगी चित्रण है।

उस मुस्लिम लड़की का और कहीं न कहीं निर्देशक भी यह साबित करना चाहते हैं, यह बताना चाहते हैं कि यह समुदाय कितना ऐक्टिव है। और किस तरीके से कन्वर्जन की तैयारियां कर रहा है। लोगों को कन्वर्ट कर रहा है। ऐसा कहते है कि केरला में कन्वर्जन हुआ है। कन्वर्जन की वजह जानना चाहिए।

यह फ़िल्म उन वजहों की बात नहीं करती है …………. क्यों एक खास धर्म के नागरिक- खास समय पर धर्म परिवर्तन करते हैं……. धर्म परिवर्तन करने की जो कहानियाँ हैं उनके पीछे आप जाए तो सबसे बड़ा कारण आर्थिक। इसके अलावा असमानता। इसके अलावा कैरिअर का प्रलोभन, एक अच्छी जिंदगी का प्रलोभन। अगर कोई धार्मिक समुदाय अपने पंथ के व्यक्तियों को अपने पंथ के नागरिको को सही जीवन नहीं दे पा रहा है और वह कहीं घुटन महसूस कर रहा है तो वह दूसरे धर्म में जाता है।

अम्बेडकर के समय काफी लोगों ने बौद्ध धर्म धारण कर लिया था। ऐसे ही इस्लाम में काफी लोग गए। हिंदू धर्म में भी काफी लोगों को लाया गया है। ये हमेशा होता रहा है। किस प्रकार से बॉन्ड जो भारत में बहुत ही प्रचलित धर्म था उसको आत्म किया गया और कैसे हिंदू आए ये सब भी कहानी अगर आप मुझे इतिहास में जानते हैं अगर हम इस तरह की बातें करते हैं तो इन सारे डिटेल में भी जाना पड़ेगा।

मुझे यह फिल्म थोड़ी कमजोर लगी है- प्रोपेगेंडिस्ट लगी है, एजेंडा परक लगी है। और एक खास इरादे से बनाई गई फ़िल्म जान पड़ती है।

 

FAQ

Q : ‘The Kerala Story’ फिल्म कब रिलीज हुई?

Ans : 5 मई 2023 को हो गई है।

Q : ‘The Kerala Story’ फिल्म के डायरेक्टर कौन है?

Ans : सुदीप्तो सेन।

Q : ‘The Kerala Story’ फिल्म के प्रोड्यूसर कौन है?

Ans : विपुल अमृतलाल शाह।

Q : ‘The Kerala Story’ फिल्म में मुख्य अदाकारा कौन है?

Ans : अदा शर्मा।

Q : ‘The Kerala Story’ फिल्म का प्रमुख डायलाग कौन-सा है?

Ans : “सीरिया, श्रीलंका सबके बम ब्लास्ट में केरल के लड़के मिलते हैं तब भी आपको सबूत चाहिए।”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

error: