Legendary actor Alan Arkin dies at 89- A Biographical Article

Alan Arkin(American actor) dies at 89: A Legendary actor, director, producer, and screenwriter.

 

अपनी पीढ़ी के सबसे बहुमुखी और सम्मानित अभिनेताओं में से एक, एलन आर्किन का 29 जून, 2023 को कैलिफोर्निया के कार्ल्सबैड स्थित उनके घर पर निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे ।

सामान्य परिचय-

Alan Arkin का एक उल्लेखनीय करियर था जो छह दशकों तक फैला रहा और इसमें कॉमेडी, नाटक, थिएटर, फिल्म, टेलीविजन, निर्देशन, निर्माण, लेखन, गायन और रचना शामिल थी। उन्होंने इंडी हिट लिटिल मिस सनशाइन (2006) में एक चिड़चिड़े दादा की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का अकादमी पुरस्कार जीता, और द रशियन्स आर कमिंग, द रशियन्स आर कमिंग (1966) में अपने प्रदर्शन के लिए उन्हें तीन अन्य ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया।

Legendary actor Alan Arkin dies at 89- A Biographical Article
Legendary actor Alan Arkin dies at 89- A Biographical Article

Lust Stories 2 Movie Review | Lust की एक नई दुनिया से परिचय | Best Lust Stories Ever

फिल्मी सफर-

द हार्ट इज अ लोनली हंटर (1968), और आर्गो (2012)। आर्किन का जन्म 26 मार्च, 1934 को ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में यूक्रेन, रूस और जर्मनी के यहूदी प्रवासियों के घर हुआ था। उनके पिता एक चित्रकार और लेखक थे और उनकी माँ एक शिक्षिका थीं। उन्होंने कम उम्र में ही अभिनय और संगीत में रुचि विकसित की और 1950 के दशक में लोक समूह द टैरियर में शामिल हो गए।

उन्होंने हैरी बेलाफोनेट के साथ लोकप्रिय गीत “द बनाना बोट सॉन्ग” भी लिखा। उन्होंने अपना ब्रॉडवे डेब्यू 1963 में कॉमेडी एंटर लाफिंग से किया, जिसके लिए उन्होंने प्ले में सर्वश्रेष्ठ फीचर्ड अभिनेता का टोनी पुरस्कार जीता। बाद में उन्होंने एक और ब्रॉडवे हिट, लव (1964) में अभिनय किया, और नील साइमन की द सनशाइन बॉयज़ (1971) का निर्देशन किया।

उन्होंने 1966 में कोल्ड वॉर कॉमेडी द रशियन्स आर कमिंग, द रशियन्स आर कमिंग से अपनी फिल्म की शुरुआत की, जिसने उन्हें अपना पहला ऑस्कर नामांकन और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार दिलाया। इसके बाद उन्होंने वेट अनटिल डार्क (1967), कैच-22 (1970), द इन-लॉज़ (1979), एडवर्ड सिजरहैंड्स (1990), ग्लेनगैरी ग्लेन रॉस (1992), ग्रोस पॉइंट ब्लैंक (1997) जैसी फिल्मों में यादगार भूमिकाएँ निभाईं। ), थर्टीन कन्वर्सेशन्स अबाउट वन थिंग (2001), और लिटिल मिस सनशाइन (2006)।

निर्देशन-

उन्होंने तीन फिल्मों का निर्देशन भी किया: लिटिल मर्डर्स (1973), फायर सेल (1977), और रैफ़र्टी एंड द गोल्ड डस्ट ट्विन्स (1975)। उन्होंने बच्चों की कहानियाँ और संस्मरण सहित कई किताबें लिखीं। उन्होंने अपनी कुछ फिल्मों और एल्बमों के लिए संगीत तैयार किया।

टेलीविज़न-

वह टेलीविज़न पर भी समान रूप से सफल थे, सेसम स्ट्रीट, एमएएस*एच, शिकागो होप, द वेस्ट विंग, मॉन्क, द कोमिन्स्की मेथड और बोजैक हॉर्समैन जैसे शो में दिखाई दिए। उन्होंने फ्रेज़ियर (1996) और शिकागो होप (1999) में अपनी अतिथि भूमिकाओं के लिए दो एमी पुरस्कार जीते। उन्हें टीवी फिल्म एस्केप फ्रॉम सोबिबोर (1987) में लियोन फेलहेंडलर के किरदार के लिए आलोचकों की प्रशंसा भी मिली।

Legendary actor Alan Arkin dies at 89- A Biographical Article
Legendary actor Alan Arkin dies at 89- A Biographical Article

परिवार-

Alan Arkin की तीन बार शादी हुई थी और उनके तीन बेटे थे: एडम आर्किन, मैथ्यू आर्किन और एंथोनी आर्किन, जो सभी अभिनेता हैं। उनके परिवार में उनकी पत्नी सुजैन न्यूलैंडर आर्किन हैं, जिनसे उन्होंने 1996 में शादी की थी, और उनके पोते-पोतियां और परपोते-पोतियां हैं। उनके परिवार ने एक बयान जारी कर कहा: “हमारे पिता एक कलाकार और एक व्यक्ति दोनों के रूप में प्रकृति की एक अद्वितीय प्रतिभाशाली शक्ति थे। एक प्यारे पति, पिता, दादा और परदादा, उन्हें बहुत सराहा गया और उनकी बहुत याद आएगी।”

7 Best New Hindi Movies On Netflix

स्रोत:-

  1.  Alan Arkin – Wikipedia
  2.  Alan Arkin – IMDb
  3.  Alan Arkin – Biography – IMDb
  4.  Alan Arkin, Oscar-winning actor, dead at 89 | CNN

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

error: