Box Office Collection On WikiFilmia-2023 | Quick Reports & Verdicts India

2023 में भारत में Release होने वाली सभी Bollywood, South & Hollywood फिल्मों की Box Office Collection की सूची 31 जुलाई, 2023 को अपडेट की गई है। Film आदि का Budget अनुमान पर आधारित है जिसमें उत्पादन, प्रिंट और विज्ञापन लागत दोनों शामिल हैं। इसमें केवल Net Collections शामिल हैं। इसमें Overseas Collections शामिल नहीं किये गये हैं। यहां पूरी List सारणी के रुप में मिलती रहेगी।

Box office Collection India Release Date, Ratings, Reviews, Budget, Verdicts-

For mobile, Rotate your screen for best view or swipe right.

[wpdatatable id=1]

 

List of highest-grossing films in India Click Here

 

Latest All India Box Office Collection

* All collections are in Indian Rupee (INR) and in Crores.

  • All Movies Total India Gross in 2023: 5063.87 Cr / 108 Movies
  • All Movies Total India Net in 2023: 4316.53 Cr / 108 Movies
  • Hindi Net in 2023: 1803 Cr / 58 Movies
  • Kannada Net in 2023: 88.71 Cr / 15 Movies
  • Malayalam Net in 2023: 177.52 Cr / 30 Movies
  • Tamil Net in 2023: 756.97 Cr / 53 Movies
  • Telugu Net in 2023: 956.96 Cr / 59 Movies

 

FAQ:-

1. Box Office Collection: यह क्या है और यह क्यों मायने रखता है-

बॉक्स ऑफिस एक ऐसा शब्द है जो धन की राशि को संदर्भित करता है जो एक फिल्म, नाटक, या अन्य मनोरंजन कार्यक्रम के टिकट बिक्री से कमाता है। बॉक्स ऑफ़िस place भी हो सकता है जहां थिएटर, सिनेमा या स्टेडियम में टिकट बेचे जाते हैं।

Box Office Collection किसी फिल्म या शो की लोकप्रियताऔर सफलता के साथ-साथ इसमें शामिल अभिनेताओं, निर्देशकों, निर्माताओं और स्टूडियो के प्रदर्शन का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। बॉक्स ऑफिस किसी फिल्म या शो के भविष्य को भी प्रभावित कर सकता है, जैसे- उसका वितरण, पुरस्कार, रूपांतरण।

Hindi Cinema | The Golden Age of Hindi Cinema | The Evolution of Hindi Cinema | The Future of Hindi Cinema | 110 Years Popular Cinema

Box Office Collections On WikiFilmia-2023 | Quick Reports & Verdicts India

2. बॉक्स ऑफिस कैसे काम करता है-

Box Office Collection की गणना उन सभी थिएटरों या स्थानों से gross revenue को जोड़कर की जाती है, जहां कोई फिल्म या शो चल रहा है। gross revenue किसी भी लागत या करों में कटौती करने से पहले टिकट बिक्री से एकत्र की गई कुल राशि है। बॉक्स ऑफिस को विभिन्न तरीकों से मापा जा सकता है, जैसे देश, क्षेत्र, शैली, समयावधि, या बजट।

उदाहरण के लिए, एक फिल्म का एक domestic box office (the revenue from its home country), एक अंतरराष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस (the revenue from other countries), या एक विश्वव्यापी बॉक्स ऑफिस (the total revenue from all countries) हो सकता है।

एक फिल्म का ओपनिंग वीकेंड बॉक्स ऑफिस (रिलीज के पहले तीन दिनों से राजस्व), एक दैनिक बॉक्स ऑफिस (रिलीज के प्रत्येक दिन से revenue), या cumulative box office (the total revenue from its entire run) भी हो सकता है।

What is Box Office | Box Office Collections

3. Box Office Collection को प्रभावित करने वाले कुछ कारक हैं:-

  1. फिल्म या शो की quality, जैसा कि समीक्षकों, दर्शकों या पुरस्कारों द्वारा आंका जाता है।
  2. फिल्म या शो का मार्केटिंग और प्रमोशन, जैसे कि ट्रेलर, पोस्टर, इंटरव्यू या सोशल मीडिया।
  3. अन्य फिल्मों या शो से competition जो एक ही समय में चल रही हैं।
  4. फ़िल्म या शो की उपलब्धता और सुलभता, जैसे स्क्रीन, थिएटर या स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म की संख्या।
  5. फिल्म या शो की मांग और रुचि, जैसे कि शैली, थीम, कहानी या सितारे।
  6. फिल्म या शो का समय और मौसम, जैसे छुट्टियां, त्यौहार या कार्यक्रम।

4. Box Office Collection क्यों मायने रखता है-

Box Office Collections मायने रखता है क्योंकि यह किसी फिल्म या शो के आर्थिक और सांस्कृतिक प्रभाव को दर्शाता है। बॉक्स ऑफिस किसी फिल्म या शो की लाभप्रदता और व्यावहारिकता, साथ ही इसमें शामिल लोगों के करियर और प्रतिष्ठा का निर्धारण कर सकता है।

एक उच्च बॉक्स ऑफिस का मतलब फिल्म निर्माताओं और अभिनेताओं के लिए अधिक आय, उनके काम के लिए अधिक मान्यता और पुरस्कार, उनके भविष्य की परियोजनाओं के लिए अधिक अवसर और संसाधन, और उद्योग में अधिक प्रभाव और शक्ति हो सकता है।

ANIMAL Pre-Teaser Released
ANIMAL Pre-Teaser Released

कम बॉक्स ऑफिस का मतलब फिल्म निर्माताओं और अभिनेताओं के लिए कम आय, उनके काम के लिए कम मान्यता और पुरस्कार, उनके भविष्य की परियोजनाओं के लिए कम अवसर और संसाधन, और उद्योग में कम प्रभाव और शक्ति हो सकता है।

बॉक्स ऑफिस दर्शकों और उद्योग की पसंद और उम्मीदों को भी आकार दे सकता है। एक उच्च बॉक्स ऑफिस यह संकेत दे सकता है कि किस प्रकार की फिल्में या शो लोगों के विभिन्न समूहों के बीच लोकप्रिय और सफल हैं, जैसे उम्र, लिंग, जातीयता या स्थान।

एक उच्च बॉक्स ऑफिस भविष्य में समान या संबंधित फिल्मों या शो के अधिक उत्पादन और नवाचार को भी प्रोत्साहित कर सकता है। एक कम बॉक्स ऑफिस यह संकेत दे सकता है कि विभिन्न समूहों के लोगों के बीच किस प्रकार की फिल्में या शो अलोकप्रिय और असफल हैं। एक कम बॉक्स ऑफिस भी भविष्य में समान या संबंधित फिल्मों या शो के अधिक उत्पादन और नवाचार को हतोत्साहित कर सकता है।

निष्कर्ष–

बॉक्स ऑफिस एक ऐसा शब्द है जो उस राशि को संदर्भित करता है जो एक फिल्म या शो टिकट बिक्री से कमाता है। बॉक्स ऑफिस किसी फिल्म या शो की लोकप्रियता और सफलता के साथ-साथ इसमें शामिल अभिनेताओं, निर्देशकों, निर्माताओं और स्टूडियो के प्रदर्शन का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। बॉक्स ऑफिस किसी फिल्म या शो के भविष्य को भी प्रभावित कर सकता है, जैसे इसका वितरण, पुरस्कार, सीक्वेल या अनुकूलन।

बॉक्स ऑफिस मायने रखता है क्योंकि यह किसी फिल्म या शो के आर्थिक और सांस्कृतिक प्रभाव को दर्शाता है। बॉक्स ऑफिस किसी फिल्म या शो की लाभप्रदता और व्यवहार्यता, साथ ही इसमें शामिल लोगों के करियर और प्रतिष्ठा का निर्धारण कर सकता है। बॉक्स ऑफिस दर्शकों और उद्योग की प्राथमिकताओं और अपेक्षाओं को भी आकार दे सकता है।

Disclaimer:-

  1. यह List विभिन्न स्रोतों और हमारे Research से एकत्रित की गयी है।
  2. यह सूची मुद्रास्फीति समायोजित में शामिल नहीं है।
  3. इस सूची में भारत और दुनिया भर के Box Office Collections डेटा शामिल किये गये हैं।
  4. आंकड़े अनुमानित हो सकते हैं और हम डेटा की प्रामाणिकता के बारे में कोई दावा नहीं करते हैं। हालांकि ये सभी फिल्म आदि के Box Office Collections के पर्याप्त संकेत मात्र हैं।

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

error: